City News

71 साल बाद देश में फिर दिखेगा दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाला जानवर

दुनिया में सबसे तेज दौड़ने वाला जानवर चीता 71 साल बाद फिर भारत के जंगलों में फर्राटे भरता दिखाई देगा। लंबे अर्से से चल रही कोशिशों के बाद इस साल नवंबर में इस शानदार जानवर की भारत में वापसी होने जा रही है।
कुनो नेशनल पार्क में रखा जाएगा
मध्य प्रदेश के वन मंत्री विजय शाह ने बताया कि प्रायोगिक तौर पर अफ्रीका से एक चीते को भारत लाया जा रहा है। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट और केंद्र सरकार से भी मंजूरी मिल गई है। इस चीता को प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क में रखा जाएगा। वहां पर चीते का रहन-सहन देखने के बाद उसके जोड़ीदार को भी विदेश से लाने की कोशिश की जाएगी।
1947 में हो गया था विलुप्त
बताते चलें कि आजादी से पहले तक भारत चीतों का घर हुआ करता था। लेकिन बढ़ते शिकार और घटते जंगलों की वजह से 1947 में छत्तीसगढ़ में आखिरी चीते ने भी दम तोड़ दिया। आजादी के बाद वर्ष 1952 में इस जानवर को भारत से विलुप्त घोषित कर दिया गया। इसी के साथ दुनिया में सबसे तेज दौड़ने वाला यह जानवर भारत में बस किताबों में पढ़ाया जाने वाला विषय बनकर रह गया।सुप्रीम कोर्ट ने दी मंजूरी
वाइल्ड लाइफ इंस्टिटयूट ऑफ इंडिया पिछले कई सालों से इस जानवर को दोबारा से भारत में लाने की कोशिश में जुटा था। इसके लिए उसने प्रोजेक्ट तैयार किया। जिसे मध्य प्रदेश और केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद सुप्रीम कोर्ट के सामने रखा गया। वहां से मंजूरी के बाद प्रायोगिक तौर पर एक चीता को अफ्रीका से भारत लाने का रास्ता साफ हो गया।

चित्रकायः शब्द से बना चीता
बताते चलें कि चीता शब्द की उत्पत्ति संस्कृत शब्द चित्रकायः से हुई है। जिसका अर्थ होता है बहुरंगी। यही शब्द बाद में अपभ्रंश होकर हिंदी में चीता बन गया। चीता जमीन पर रहने वाला दुनिया का सबसे तेज़ जानवर है। यह एक छोटी सी छलांग में ही 120 किमी प्रति घंटे क की गति प्राप्त कर लेता है और दौड़ने पर 460 मी. तक की दूरी तय कर सकता है।

3 सेकेंड में 103 किमी की स्पीड
यह मात्र तीन सेकेंड में ही अपनी रफ्तार में 103 किमी प्रति घंटे का इज़ाफ़ा कर लेता है, जो अधिकांश सुपरकार की रफ्तार से भी तेज़ है। हालिया अध्ययन से ये साबित हो चुका है कि धरती पर रहने वाला चीता सबसे तेज़ जानवर है।

Comment here